गुरुवार, 10 नवंबर 2016

अंकुरित अनाज (स्प्राउट्स) के लाभ- कैसे करे अंकुरित


अंकुरित अनाज (स्प्राउट्स) के लाभ- अंकुरित अनाज जैसे चना,गेहू मूंग,मूंगफली आदि को नाश्ते के रूप में आहार में सम्मलित किया जा सकता है, वैसे तो अनाज में बहुत से पोषक तत्त्व होते है पर यदि अनाज को अंकुरित कर खाया जाये तो इनमें पोषण तत्वों की मात्रा कई गुना बढ़ जाती है।






मजबूत पाचन-अंकुरित अनाज के सेवन से उसमे मौजूद फाइबर हमारा पाचन तंत्र मजबूत बनता है और अपच की समस्या दूर होती है।

बढ़ाये प्रतिरोधक छमता-अंकुरित अनाज में पाए जाने वाले विभिन्न प्रोटीन, विटामिन ,मिनरल आदि शरीर की रोगों से लड़ने की छमता बढ़ाते है जिससे बीमार होने का खतरा कम होता है।

शुगर करे कंट्रोल-अंकुरित अनाज  शर्करा का स्तर को भी नियंत्रित रखता है।

त्वचा बालो का रखे ख्याल-बहुत से अंकुरित अनाज में पाए जाने वाले विटामिन , बी,, बालो और चहरे में कांति लौटते है।

मोटापा रखे दूर-अंकुरित अनाज में वसा की मात्रा कम होने के कारण शरीर को सुडौल बनाने में मदद करता है और मोटापा कम करता है।प्रोटीन का बेहतर विकल्प है अंकुरित अनाज 

भूख बढ़ाए-अंकुरित अनाज भूख ना लगने की समस्या को दूर करता है।

चुस्त और फुर्तीला बनाये-अंकुरित अनाज के सेवन से शरीर चुस्त और फुर्तीला बनता है।

कैसे करे अंकुरित
-
पहले चना,गेहू मूंग,मूंगफली आदि को अच्छे से साफ़ कर लें।उसके बाद 6-8 घंटे साफ़ पानी में भीगा कर रखे उसके बाद पानी से निकल कर किसी साफ़ सूखे कपडे में पोटली बाँध कर रख दें। लगभग 24 घंटे में आपके अनाज से अंकुर फूट जायेंगे। हो गया आपका अंकुरित अनाज तैयार। 

प्याज,धनिया,टमाटर,मिर्च आदि साथ में मिला कर भी खा सकते है इससे स्वाद बढ़ जाता है पर ध्यान रखे इन्हें खूब चबा चबा कर खाने से ही फायदा होता है। यह स्वास्थ्य वर्धक तो है ही साथ ही काम खर्चीला और स्वादिष्ट नास्ता भी है।








ध्यान दें-जानकारी का उद्देश्य ज्ञानवर्धन मात्र है यह किसी भी प्रकार की चिकित्सकीय सलाह नहीं है ।स्वस्थ संबधित किसी भी समस्या के लिए चिकित्सक से सलाह/परामर्श करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें