मंगलवार, 8 नवंबर 2016

सावधान उंगलियां चटकाना हो सकता है खतरनाक

अक्सर आपने अपने आसपास देखा होगा कि कई लोग बैठे बैठे उंगलियाँ चटकाते रहते हैं या कुछ लोग अपने गर्दन को चटकाते रहते है।आमतौर पर यह आदत हर दूसरे या तीसरे आदमी को होती है।
यह बात पूरी तरह सही है कि उंगलियां या गर्दन चटकाने से आराम मिलता है जिसके कारण धीरे धीरे यह कब आदत में बदल जाता है पता भी नहीं चलता।


आपने अपने घरों में बड़े बुजुर्गों से सुना भी होगा कि उंगलियां चटकाना अच्छा नहीं होता है धार्मिक मान्यता के अलावा इसका वैज्ञानिक कारण भी है।

उंगलियां या गर्दन चटकाना हम पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है दरअसल हमारी हड्डियों के बीच में एक लिक्विड होता है जो कि आयल या ग्रीस की तरह काम करता है और हमारी हड्डियों के बीच के घिसाव को रोकता है ,लगातार हड्डियों के चटकने से उनके बीच का यह लिक्विड कम होने लगता है जिसके कारण उनके बीच घर्षण बढ़ जाता है और हमारी हड्डियों को नुकसान होता है साथ ही टिशूज को भी नुकसान होता है।
अतः यदि आप उंगलियां या गर्दन चटकाते है तो आपको अपने हड्डियों को चटकाना तुरंत बंद करने की जरूरत है।

कैसे बंद करें उंगलियां और गर्दन चटकाने की आदत।

इस आदत से निज़ात पाना आसान नहीं है तो इतना मुश्किल भी नहीं है इस आदत से छुटकारा पाने का सबसे कारगर तरीका है कि आप अपने आपको व्यस्त रखे और इस पर ध्यान ना दें।अगर आपकी इक्छा हो तो तत्काल दुसरे काम में लग जाएं यदि खाली हो तो कोई खेल खेलें या कुछ लिखना शुरू कर दें। यकीन मानिए आपके दृढ़ निश्चय से बढ़ कर आपका कोई साथी नहीं है।


 भी पढ़े-   हल्दी के अनूठे लाभ

 भी पढ़े-  गर्म पानी के ऐसे लाभ जो आपको आश्चर्यचकित कर देंगे।










कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें